क्रिकेट इंडिया घरेलू सीरीज के लिए फिर से तैयार है। साउथ अफ्रीका के बाद अब बांग्लादेश का भारत दौरा 3 नवंबर से प्रारंभ होने वाला है। गुरुवार को इंडिया की टीम की धोषणा कर दी गई। मुंबई में भारतीय चयन समिति ने तीन टी-20 सीरीज के लिए 15 सदस्यीय खिलाड़ियों की घोषणा की।

बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भी टीम का ऐलान कर दिया गया है। टी-20 सीरीज के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप सीरीज के अंतर्गत दो टेस्ट मैचों की सीरीज 14 नवंबर से खेली जाएगी।

टी-20 इंटरनेशनल में रोहित की कप्तानी का रिकॉर्ड बहुत अच्छा है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 15 मैचों में से 12 जीते हैं।

टी-20-टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, दीपक चाहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर।

सभी मैच शाम 7.00 बजे से

पहला टी-20- 3 नवंबर 2019, दिल्ली
दूसरा टी20- 7 नवंबर 2019, राजकोट
तीसरा टी20- 10 नवंबर 2019, नागपुर

टेस्ट मैच

पहला टेस्ट- 14-18 नवंबर 2019, इंदौर

दूसरा टेस्ट- 22-26 नवंबर 2019, कोलकाता

टीम चयन के लिए हुई बैठक में कोहली के कार्यभार का मुद्दा चर्चा का विषय रहा। भारत ने अक्टूबर 2018 से सभी प्रारूपों में 56 मैच खेले हैं, जिसमें से 48 में कोहली खेले हैं। बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के बाद भारतीय टीम विश्व चैम्पियनशिप के अंतर्गत दो टेस्ट खेलेगी, जिसमें एक बार फिर विराट कोहली कप्तानी करते नजर आएंगे।

ऋषभ पंत और संजू सैमसन दोनों चुने गए

बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए ऋषभ पंत और संजू सैमसन दोनों को चुना गया है। ऋषभ को संक्षिप्त प्रारूप में सीमित सफलता मिली है, लेकिन भविष्य को देखते हुए उसे खिलाने की जरूरत बताई जा चुकी है। कोहली टीम में नहीं होंगे तो सैमसन बल्लेबाज के रूप देखा जा रहा है। दूसरी तरफ मनीष पांडे ने अपना स्थान बरकरार रखा है।

इसी सत्र में विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन ने केरल के लिए खेलते हुए गोवा के खिलाफ नाबाद 212 रन बनाकर इतिहास रच दिया था। वह विजय हजारे टूर्नामेंट के एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। 24 साल के संजू ने 2015 में टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण के बाद से इंडिया की ओर से एक भी मैच नहीं खेला है।

मुम्बई के ऑलराउंडर शिवम दुबे भी नया चेहरा

मुंबई के 26 साल के ऑलराउंडर शिवम दुबे को चोटिल हार्दिक पंड्या की जगह चुना गया है। दरअसल, उन्होंने छोटे प्रारूप में ऑलराउंडर के दूसरे विकल्प में विजय शंकर को पछाड़ दिया है। बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले शिवम दुबे बड़े बड़े छक्के लगा सकते हैं।

चहल को मौका, लेकिन कुलदीप को नहीं

स्पिनरों में युजवेंद्र चहल को चुना गया है, जबकि कुलदीप यादव बाहर हैं। राहुल चाहर और वॉशिंगटन सुंदर को एक मौका दिया गया है। विजय हजारे ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन के बाद केएल राहुल ने टीम में अपना स्थान बरकरार रखा है। अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन खराब फॉर्म में हैं, लेकिन उन्हें एक और सीरीज में मौका दिया गया है। दीपक चाहर, खलील अहमद और शार्दुल ठाकुर तीन मुख्य तेज गेंदबाज होंगे।

टीम इंडिया- 15 सदस्यीय टेस्ट टीम

टेस्ट टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बांग्लादेश श्रृंखला के लिए उन्हीं खिलाडिय़ों को रखा गया है, जिन्हें साउथ अफ्रीका श्रृंखला में चुना गया था. शाहबाज नदीम को रांची टेस्ट में चोटिल कुलदीप यादव की जगह मौका दिया गया था। अब कुलदीप के ठीक हो जाने के बाद नदीम को बाहर जाना पड़ा।

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, शुभमन गिल, ऋषभ पंत।