वड़ोदरा। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मुकाबले को पांच विकेट से जीतकर तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली।मैच में भारत को जीत के लिए 248 रन का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 48 ओवर में हासिल कर लिया। भारत की ओर से कप्तान मिताली राज ने 66, पूनम राउत ने 65, और हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 39 रन बनाए। इस मैच को जीतने के साथ ही भारतीयी टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त भी ले ली। मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट के नुकसान पर 247 रन बनाए थे। मेहमान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज लॉरा वोल्वार्ट ने सबसे ज्यादा 69 रन बनाए, जबकि लिजेले ली ने 40 और मिग्नोन डू पेरेज ने 44 रन की इनिंग खेली।

भारत की ओर से तीन गेंदबाजों शिखा पांडे, एकता बिष्ट और पूनम यादव ने दो-दो विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी खराब रही और 66 रन के स्कोर पर उसने दो विकेट खो दिए। इसके बाद पूनम राउत (65) ने कप्तान मिताली राज (66) के साथ मिलकर 129 रनों की साझेदारी की और मेजबान टीम को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकाला। हरमनप्रीत सिंह ने नाबाद 39 रन बनाकर भारत को जीत दिला दी। दक्षिण अफ्रीका की ओर से अयाबोन्गा खाका ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए। राउत को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया। दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे 14 अक्टूबर को खेला जाएगा।


वोलवार्डट ने 98 गेंद की पारी में सात चौके लगये। अंतिम ओवरों में मिगनान डु प्रीज (44) और लारा गुडाल (38) ने तेजी से रन जुटाए जिससे टीम 247 के स्कोर तक पहुंच सकी। भारतीय टीम के लिए शिखा पांडे, एकता बिष्ट और पूनम यादव ने दो-दो विकेट लिये। भारतीय टीम ने संयमित तरीके से लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया लेकिन प्रिया पूनिया (20) और जेमिमा रौद्रिगेज (18) की सलामी जोड़ी सधी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पायी। इसके बाद मिताली और पूनम ने तीसरे विकेट के लिए 129 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 200 रन के करीब पहुंचाया। मिताली ने 82 गेंद की पारी में आठ चौके लगाये जबकि पूनम ने 92 गेंद की पारी में सात बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। 

तीन गेंद के अंदर (40वें और 41वें ओवर में) दोनों का विकेट झटक कर दक्षिण अफ्रीका ने वापसी की लेकिन हरमनप्रीत कौर ने 27 गेंद में 39 रन की तेजतर्रार पारी खेलकर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। अयाबोंगा खाका दक्षिण अफ्रीकी टीम की सबसे सफल गेंदबाज रहीं। उन्होंने 10 ओवर में 69 रन देकर तीन विकेट चटकाये। श्रृंखला का तीसरा मुकाबला 14 अक्टूबर को खेला जाएगा।