नईदिल्ली। वैश्विक प्रकृति फिल्म महोत्सव का उद्घाटन आज 25 दिसंबर को वैदिक यज्ञ से होगा। विश्व मित्र परिवार की ओर से 6 दिवसीय वैश्विक प्रकृति फिल्म महोत्सव का आयोजन किया गया है। इस खास महोत्सव में कई सेमिनार भी आयोजित होंगे। जो संस्कृति की रक्षा और प्रकृति संरक्षण पर होंगे। इस खास सेमिनार में कई विद्वजन अपने विचार रखेंगे।
25 से 30 दिसंबर तक नई दिल्ली के कांस्टिट्यूशन क्लब में होने वाले वैश्विक फिल्म महोत्सव में विभिन्न तरह के कार्यक्रम होंगे। इस महोत्सव का उद्घाटन 25 दिसंबर को वैदिक यज्ञ से किया जाएगा। गौरतलब है कि इस खास दिन को अटल बिहारी वाजपेयी और मदन मोहन मालवीय जी का जन्म दिन भी है।
विश्व मित्र परिवार व प्रकृति परिवार के संस्थापक गुरु जी भू ने कार्यक्रम का विवरण देते हुए कहा कि विश्व मित्र परिवार वसुधैव कुटुम्बकम पर आधारित संपूर्ण वैज्ञानिक भारतीय संस्कृति एवं प्रकृति पर्यावरण संरक्षण पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जिस तथ्य को ध्यान में रखकर वैश्विक प्रकृति फिल्म महोत्सव का आयोजन किया गया है इसमें युवाओं के लिए काफी मौका है। जिस प्रकार से अभी तक युवाओं ने उत्साह दिखाया है वह लाजवाब है।
गुरू जी भू ने कहा कि आज जिस प्रकार से महानगर प्रदूषण की चपेट में आ गई मानव रक्षा के लिए इसका निदान केवल जागरूकता से ही संभव है। हम अपनी पीढ़ी को क्या दे रहे हैं। यह आज सोचने को हम मजबूर हैं। इसी को ध्यान में रखकर विश्व मित्र परिवार इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

इस प्रकृति फिल्म महोत्सव में कई क्रिएटिव फिल्में दिखाई जाएंगें जिसमें खास भागीदारी युवाओं का ही होगा। गुरु जी भू ने कहा है कि विश्व मित्र परिवार संस्था संपूर्ण पर्यावरण संरक्षण महाभियान चला रही है इसके अंतर्गत वर्ष भर कुछ सार्थक प्रयास करते रहे हैं। जिसमें पूरे भारत सहित विश्व भर के सामाजिक कार्यकर्ता, विद्वान, विदूषी, विशेषज्ञ, वैज्ञानिक, शिक्षाविद्, प्रकृति प्रेमी, पर्यावरणविद् किसान, महिला विद्यार्थी, संस्था आदि सभी तरह के व्यक्तित्व भाग लेते हैं।
वैश्विक फिल्म महोत्सव में फैशन शो का भी आयोजन किया गया है। फिल्म महोत्सव में योग पर खास कार्यक्रम होगा। जिसमें नेचरोपैथी के बारे में खास जानकारी दी जाएगी। पूर्व आईएफएस सीएम भंडारी खास तौर पर योग पर जानकारी देंगे। गौरतलब है कि तंरग मीडिया के बैनर तले यह व्यापक कार्यक्रम हो रहा है।